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Tuesday, May 2, 2023

Buisness environment: PEST & SWOT analysis (lecture 07)

 BUISNESS ENVIRONMENT 

Business environment refers to the social, economic, institutional, and political conditions under which you conduct business operations. 

1. It includes both general and specific forces such as investors, customers, competitors, suppliers, policies or resources. 

2. The business environment is the sum of all external factors that affect its growth. 

"The business environment includes all external factors that directly affect the business" - Renki


व्यावसायिक वातावरण

व्यावसायिक वातावरण सामाजिक, आर्थिक को संदर्भित करता है, संस्थागत और राजनीतिक परिस्थितियां जिनके तहत आप आचरण करते हैं व्यापार संचालन।

1. इसमें सामान्य और विशिष्ट बल दोनों शामिल हैं जैसे कि निवेशक, ग्राहक, प्रतियोगी, आपूर्तिकर्ता, नीतियां या संसाधन।

2. कारोबारी माहौल सभी बाहरी कारकों का योग है जो इसके विकास को प्रभावित करता है।

"कारोबारी माहौल में सभी बाहरी कारक शामिल हैं जो सीधे व्यापार को प्रभावित करता है" - रेनकी


IMPORTANCE OF BUISNESS ENVIRONMENT

The business environment is important for several reason :- 

• It enables the identification of opportunities and taking immediate steps to explore the benefits. 

• It helps identify threats and early warning signals to cope with immediate changes. 

• It supports planning and policy and improves business performance. 

• Understanding the business environment is important for identifying and assessing risks and opportunities, adapting to change, and developing effective strategies and plans. 

• Helps in overall development

• Preparing long term plans 

पर्यावरण का महत्व

कारोबारी माहौल कई कारणों से महत्वपूर्ण है:-

• यह अवसरों की पहचान करने और तत्काल लेने में सक्षम बनाता है लाभों का पता लगाने के लिए कदम।

• यह खतरों और प्रारंभिक चेतावनी संकेतों से निपटने में मदद करता है तत्काल परिवर्तन।

• यह योजना और नीति का समर्थन करता है और व्यावसायिक प्रदर्शन में सुधार करता है।

• पहचान के लिए कारोबारी माहौल को समझना महत्वपूर्ण है और जोखिम और अवसरों का आकलन करना, परिवर्तन के अनुकूल होना, और प्रभावी रणनीतिऔर योजनाएं विकसित करना।

• समग्र विकास में मदद करता है

• दीर्घकालिक योजनाएं तैयार करना


COMPONENTS OF BUISNESS ENVIRONMENT

The components of business environment are broadly classified into two categories: 

internal and external

Internal components include human resources, value system, vision and mission, labor union, corporate culture. 

External components include investors, customers, competitors, suppliers.

ब्यूसनेस वातावरण के घटक

कारोबारी माहौल के घटकों को मोटे तौर पर दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है:

आंतरिक और बाहरी

आंतरिक घटकों में मानव संसाधन, मूल्य प्रणाली शामिल हैं, दृष्टि और मिशन, श्रम संघ, कॉर्पोरेट संस्कृति।

बाहरी घटकों में शामिल हैं निवेशकों, ग्राहकों, प्रतिस्पर्धियों, आपूर्तिकर्ताओं।


PEST ANALYSIS

• PEST analysis is a business assessment tool that’s used to determine how external factors may affect a company. For example, an internet service provider might use PEST analysis to see what challenges it might face in the coming year, such as legislation that establishes rate increase limitations or expected updates in technology from its competitors that could affect sales.

• पेस्ट विश्लेषण एक व्यवसाय मूल्यांकन उपकरण है जिसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि बाहरी कैसे कारक एक कंपनी को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक इंटरनेट सेवा प्रदाता उपयोग कर सकता है यह देखने के लिए कि आने वाले वर्ष में इसे किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि कानून जो दर वृद्धि सीमाओं या अपेक्षित अपडेट को स्थापित करता है अपने प्रतिस्पर्धियों से प्रौद्योगिकी जो बिक्री को प्रभावित कर सकती है।

Political

The political focus of PEST analysis focuses on the areas in which governments, their policies, and changes in legislation or regulations affect the economy, industry or organization. Tax regulations and labor or employment laws are two of the most common areas of policy affected. Other political aspects of PEST analysis can include: 

Political climate or stability of a nation,

region or continent International relations between countries

regions or governments Changes in local

state or federal government Trade relations and barriers 

Environmental laws or regulations

राजनीतिक

पेस्ट विश्लेषण का राजनीतिक फोकस उन क्षेत्रों पर केंद्रित है जिनमें सरकारें, उनकी नीतियां और कानून में परिवर्तन या नियम अर्थव्यवस्था, उद्योग या संगठन को प्रभावित करते हैं। कर नियम और श्रम या रोजगार कानून दो सबसे अधिक हैं नीति के सामान्य क्षेत्र प्रभावित। पेस्ट विश्लेषण के अन्य राजनीतिक पहलुओं में शामिल हो सकते हैं:

राजनीतिक वातावरण या एक राष्ट्र की स्थिरता,

क्षेत्र या महाद्वीप देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय संबंध

क्षेत्र या सरकारें स्थानीय में परिवर्तन

राज्य या संघीय सरकार व्यापार संबंध और बाधाएं 

पर्यावरण कानून या विनियम

Economic 

The economic focus of PEST analysis targets these areas: 

Interest and exchange rates 

Employment rates and job creation 

Economic growth 

Inflation and recession 

Supply and demand 

Consumer spending power 

Cost of raw materials and labor 

Economic factors typically affect a business or industry directly, impacting its operations and profitability. For example, a drastic decrease in the cost of raw materials might give a business a chance to increase its manufacturing production, allowing it to hire more employees, sell more products and enlarge its revenue stream. Conversely, a drastic increase in the price of raw materials could lead to a workforce reduction, higher consumer prices and reduced revenue and profit. Often, economic and political factors overlap because governments can impose economic reform and restrictions, or influence its growth, stability or vitality .

आर्थिक

पेस्ट विश्लेषण का आर्थिक फोकस इन क्षेत्रों को लक्षित करता है:

ब्याज और विनिमय दरें

रोजगार दर और रोजगार सृजन

आर्थिक विकास

मुद्रास्फीति और मंदी

आपूर्ति और मांग

उपभोक्ता खर्च करने की शक्ति

कच्चे माल और श्रम की लागत

आर्थिक कारक आम तौर पर किसी व्यवसाय या उद्योग को सीधे प्रभावित करते हैं, इसके संचालन और लाभप्रदता को प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए, लागत में भारी कमी कच्चे माल एक व्यवसाय को अपने विनिर्माण उत्पादन को बढ़ाने का मौका दे सकते हैं, जिससे इसे अधिक कर्मचारियों को काम पर रखने, अधिक उत्पादों को बेचने और विस्तार करने की अनुमति मिलती है इसकी राजस्व धारा। इसके विपरीत, कच्चे माल की कीमत में भारी वृद्धि से कार्यबल में कमी, उच्च उपभोक्ता कीमतें और कम हो सकती हैं राजस्व और लाभ। अक्सर, आर्थिक और राजनीतिक कारक ओवरलैप होते हैं क्योंकि सरकारें आर्थिक सुधार और प्रतिबंध लगा सकती हैं, या इसे प्रभावित कर सकती हैं विकास, स्थिरता या जीवन शक्ति।


Social 

The social, or socio-cultural, aspect of PEST analysis focuses on people and populations, nationally and internationally. For example: 

•Age distribution Lifestyle trends 

•Demographics, like education, income and lifestyle workplace environments 

•Cultural attitudes and trends social norms and societal expectations 

•Population growth rates and life expectancy 

Social outlooks gleaned from PEST analysis can help a company better understand its customers, their motivations and how to market to them. It can also predict behavior, spending habits and consumer attitudes.

सामाजिक

पेस्ट विश्लेषण का सामाजिक, या सामाजिक-सांस्कृतिक, पहलू राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों और आबादी पर केंद्रित है। के लिए उदाहरण:

• आयु वितरण जीवन शैली के रुझान

• जनसांख्यिकी, जैसे शिक्षा, आय और जीवन शैली कार्यस्थल वातावरण

• सांस्कृतिक दृष्टिकोण और रुझान सामाजिक मानदंड और सामाजिक अपेक्षाएं

जनसंख्या वृद्धि दर और जीवन प्रत्याशा

पेस्ट विश्लेषण से प्राप्त सामाजिक दृष्टिकोण एक कंपनी को अपने ग्राहकों, उनकी प्रेरणाओं और कैसे समझें, को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकते हैं उनके लिए बाजार। यह व्यवहार, खर्च करने की आदतों और उपभोक्ता दृष्टिकोण की भी भविष्यवाणी कर सकता है।

•तकनीकी

• पेस्ट विश्लेषण का तकनीकी घटक उद्योग के भीतर तकनीकी प्रगति की विशिष्ट भूमिका पर केंद्रित है। कैसे एक कंपनी संचालन में अपनी तकनीक का उपयोग करती है, जैसे कि कुछ कर्तव्यों या जिम्मेदारियों को स्वचालित करना, व्यवसायों को बनाने, स्थानांतरित करने या बदलने में मदद कर सकता है। रणनीतियों, वित्त और प्रक्रियाओं को प्राथमिकता दें। कभी-कभी सरकारी अनुसंधान और खर्च किसके तकनीकी हिस्से का हिस्सा होता है? कीट विश्लेषण भी।

• यूनाइटेड किंगडम जैसे कुछ देशों में, पेस्ट विश्लेषण में दो अतिरिक्त तत्व भी शामिल हैं, जिससे संक्षिप्त पेस्टल विश्लेषण होता है:

• कानूनी: स्थानीय, राज्य या संघीय स्तर पर कानूनी कानून और नियम स्वास्थ्य और कल्याण, उपभोक्ता अधिकारों, उत्पाद पर केंद्रित हो सकते हैं सुरक्षा और लेबलिंग, विज्ञापन दिशानिर्देश, व्यापार नियम या समान अवसर और भेदभाव।

• पर्यावरण: मूसल विश्लेषण के पर्यावरणीय कारकों में अक्सर मौसम पूर्वानुमान, प्रदूषण, अपशिष्ट निपटान संबंधी चिंताएं या विनियमन, जलवायु परिवर्तन, कच्चे माल की कमी या स्थिरता के प्रयास, जैसे रीसाइक्लिंग और कार्बन पदचिह्न को कम करना।

•तकनीकी

• पेस्ट विश्लेषण का तकनीकी घटक उद्योग के भीतर तकनीकी प्रगति की विशिष्ट भूमिका पर केंद्रित है। कैसे एक कंपनी संचालन में अपनी तकनीक का उपयोग करती है, जैसे कि कुछ कर्तव्यों या जिम्मेदारियों को स्वचालित करना, व्यवसायों को बनाने, स्थानांतरित करने या बदलने में मदद कर सकता है। रणनीतियों, वित्त और प्रक्रियाओं को प्राथमिकता दें। कभी-कभी सरकारी अनुसंधान और खर्च किसके तकनीकी हिस्से का हिस्सा होता है? कीट विश्लेषण भी।

• यूनाइटेड किंगडम जैसे कुछ देशों में, पेस्ट विश्लेषण में दो अतिरिक्त तत्व भी शामिल हैं, जिससे संक्षिप्त पेस्टल विश्लेषण होता है|

• कानूनी: स्थानीय, राज्य या संघीय स्तर पर कानूनी कानून और नियम स्वास्थ्य और कल्याण, उपभोक्ता अधिकारों, उत्पाद पर केंद्रित हो सकते हैं सुरक्षा और लेबलिंग, विज्ञापन दिशानिर्देश, व्यापार नियम या समान अवसर और भेदभाव।

• पर्यावरण: मूसल विश्लेषण के पर्यावरणीय कारकों में अक्सर मौसम पूर्वानुमान, प्रदूषण, अपशिष्ट निपटान संबंधी चिंताएं या विनियमन, जलवायु परिवर्तन, कच्चे माल की कमी या स्थिरता के प्रयास, जैसे रीसाइक्लिंग और कार्बन पदचिह्न को कम करना।

HOW IS PEST ANALYSIS USED

• Most often, PEST analysis is part of a greater business analysis approach, used with strength, weaknesses, opportunities and threat (SWOT) analysis to give you a comprehensive look at the state of your business, now and in the future. It helps you make informed decisions for your team, department or company. Here are five specific ways PEST analysis is commonly applied in business: 

• Provides a view of current conditions to maximize opportunities for revenue, profit and competitive advantage 

• Assesses the organizational structure of a company and its internal politics, economic outlook, social atmosphere and technology viewpoint 

• Points out areas of opportunity internally and externally to plan effectively or make strategic business decisions 

• Gains advantages over competitors 

• Increases revenue or decreases costs Consider doing PEST analysis every six months, or at least annually, to remain up-to-date on current events, to find market trends and to best strategize on ways to surpass your competitors while meeting customer needs.

PEST विश्लेषण का उपयोग कैसे किया जाता है

• सबसे अधिक बार, पेस्ट विश्लेषण एक अधिक व्यवसाय विश्लेषण दृष्टिकोण का हिस्सा है, जिसका उपयोग ताकत, कमजोरियों के साथ किया जाता है, अवसर और खतरा (SWOT) विश्लेषण आपको अपने व्यवसाय की स्थिति पर एक व्यापक नज़र देने के लिए, अभी और भविष्य में। यह आपको अपनी टीम, विभाग या कंपनी के लिए सूचित निर्णय लेने में मदद करता है। यहाँ पांच विशिष्ट तरीके हैं जो आमतौर पर व्यवसाय में पेस्ट विश्लेषण लागू होते हैं:

• राजस्व, लाभ और प्रतिस्पर्धी के अवसरों को अधिकतम करने के लिए वर्तमान परिस्थितियों का एक दृश्य प्रदान करता है लाभ

• एक कंपनी की संगठनात्मक संरचना और इसकी आंतरिक राजनीति, आर्थिक दृष्टिकोण, सामाजिक का आकलन करता है वातावरण और प्रौद्योगिकी दृष्टिकोण

• प्रभावी ढंग से योजना बनाने या रणनीतिक व्यवसाय बनाने के लिए आंतरिक और बाहरी रूप से अवसर के क्षेत्रों को इंगित करता है निर्णय

• प्रतिस्पर्धियों पर लाभ प्राप्त करता है

• राजस्व बढ़ाता है या लागत कम करता है वर्तमान घटनाओं पर अद्यतित रहने के लिए हर छह महीने में, या कम से कम सालाना पेस्ट विश्लेषण करने पर विचार करें। बाजार के रुझानों को खोजें और ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हुए अपने प्रतिस्पर्धियों को पार करने के तरीकों पर सर्वोत्तम रणनीति बनाएं।


SWOT ANALYSIS

• SWOT Analysis is an analytical tool to identify and evaluate an entity’s strengths, weaknesses, opportunities, and threats. As a result, it is an avenue for developing reasonable business strategies and arriving at informed decisions. 

• SWOT विश्लेषण एक इकाई की ताकत की पहचान और मूल्यांकन करने के लिए एक विश्लेषणात्मक उपकरण है, कमजोरियां, अवसर और खतरे। नतीजतन, यह विकास के लिए एक एवेन्यू है उचित व्यावसायिक रणनीतियों और सूचित निर्णयों पर पहुंचना।

• SWOT analysis is defined as the review of an individual, company, product, or industry by assessing strengths, weaknesses, opportunities, and threats of the object of study.

• SWOT विश्लेषण को किसी व्यक्ति, कंपनी, उत्पाद, या की समीक्षा के रूप में परिभाषित किया गया है ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों का आकलन करके उद्योग अध्ययन का उद्देश्य।

IMPORTANCE OF SWOT ANALYSIS

• A SWOT analysis determines the actual position of a business entity while revealing its shortcomings and areas of improvement.

• SWOT analysis plays a vital role in a dynamic environment for business sustenance, continued profits and competitive edge.

• It helps the management gain business insights on the company’s competitiveness, market trends, preferences, and uncertainties. It chalks down overall positives and negatives influencing the company’s performance, thus mapping the areas requiring corporate action. It also provides a basis for comparative study with the competitor’s SWOT. 

SWOT विश्लेषण का महत्व

• एक SWOT विश्लेषण एक व्यावसायिक इकाई की वास्तविक स्थिति को निर्धारित करता है जबकि इसकी प्रकट करता है कमियां और सुधार के क्षेत्र।

• SWOT विश्लेषण व्यापार निर्वाह के लिए एक गतिशील वातावरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, निरंतर लाभ और प्रतिस्पर्धी बढ़त।

• यह प्रबंधन को कंपनी की प्रतिस्पर्धात्मकता, बाजार पर व्यावसायिक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद करता है रुझान, प्राथमिकताएं और अनिश्चितताएं। यह समग्र सकारात्मक और नकारात्मक को निर्धारित करता है कंपनी के प्रदर्शन को प्रभावित करना, इस प्रकार कॉर्पोरेट की आवश्यकता वाले क्षेत्रों का मानचित्रण करना क्रिया। यह प्रतियोगी के SWOT के साथ तुलनात्मक अध्ययन के लिए एक आधार भी प्रदान करता है।

INTERNAL FACTORS

The internal environment of a business organization defines its positive and negative attributes. The management can work on them to attain success. Below are the internal factors – 

1. Strengths: Any company’s unique selling proposition (USP) is structured by its strengths that give it market stability. They keep the company in business and ensure its sustenance. They could be high performing areas, valuable assets or resources. Some examples include skilled labor, advanced machinery, low cost of production, powerful market presence in two segments, etc. 

2. Weaknesses: These are the shortcomings or flaws of a business entity which can result in a setback. These aspects could relate to inadequate resources, limited capital, confused USP or ill-performing products. For example, poorly skilled workforce, low market share, high debt, etc.

आंतरिक कारक

एक व्यावसायिक संगठन का आंतरिक वातावरण इसके सकारात्मक और नकारात्मक को परिभाषित करता है विशेषताएँ। प्रबंधन सफलता प्राप्त करने के लिए उन पर काम कर सकता है। नीचे दिए गए हैं आंतरिक कारक –

1. ताकत: किसी भी कंपनी का अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव (यूएसपी) इसके द्वारा संरचित होता है ताकत जो इसे बाजार स्थिरता देती है। वे कंपनी को व्यवसाय में रखते हैं और इसकी जीविका सुनिश्चित करें। वे उच्च प्रदर्शन वाले क्षेत्र, मूल्यवान संपत्ति या संसाधन। कुछ उदाहरणों में कुशल श्रम, उन्नत मशीनरी, कम लागत शामिल हैं उत्पादन, दो खंडों में शक्तिशाली बाजार उपस्थिति, आदि।

2. कमजोरियां: ये एक व्यावसायिक इकाई की कमियां या खामियां हैं जो कर सकती हैं परिणामस्वरूप एक झटका होता है। ये पहलू अपर्याप्त संसाधनों से संबंधित हो सकते हैं, सीमित पूंजी, भ्रमित यूएसपी या खराब प्रदर्शन वाले उत्पाद। उदाहरण के लिए, खराब कुशल कार्यबल, कम बाजार हिस्सेदारी, उच्च ऋण, आदि

EXTERNAL FACTORS

• The external environment of a company brings multiple possibilities of growth as well as risks of failure. Controlling such factors is beyond the management’s control, but early detection can help put up a good defense to minimize losses. 

• Opportunities: A company deals with many factors falling outside its control as part of the external environment. They comprise multiple chances for growth such as uncaptured market potential, government subsidies, increasing demand or few competitors. For instance: expanding online marketplace, lesser trade barriers, international trade treaties, etc. 

• Threats: Forecasting and preparing for uncertainty and potential dangers can save an enterprise from losses. Some of these could be entry barriers, government regulations, high taxes, political disturbance, rising costs of raw materials or changing consumer taste. For example, negative reviews on social media, tax hikes, cultural differences in the global market, etc. 

बाहरी कारक

• एक कंपनी का बाहरी वातावरण विकास की कई संभावनाओं को लाता है साथ ही विफलता के जोखिम भी। ऐसे कारकों को नियंत्रित करना प्रबंधन से परे है नियंत्रण, लेकिन शुरुआती पहचान नुकसान को कम करने के लिए एक अच्छी रक्षा करने में मदद कर सकती है।

• अवसर: एक कंपनी अपने नियंत्रण से बाहर आने वाले कई कारकों से निपटती है बाहरी वातावरण का हिस्सा। इनमें विकास के लिए कई अवसर शामिल हैं अविकसित बाजार क्षमता, सरकारी सब्सिडी, बढ़ती मांग या कुछ के रूप में प्रतियोगियों। उदाहरण के लिए: ऑनलाइन बाजार का विस्तार, कम व्यापार बाधाएं, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संधियाँ, आदि।

• खतरे: अनिश्चितता और संभावित खतरों के लिए पूर्वानुमान और तैयारी बचा सकती है घाटे से मुक्त उद्यम। इनमें से कुछ प्रवेश बाधाएं हो सकती हैं, सरकार नियम, उच्च कर, राजनीतिक अशांति, कच्चे माल की बढ़ती लागत या उपभोक्ता स्वाद बदल रहा है। उदाहरण के लिए, सोशल मीडिया पर नकारात्मक समीक्षा, कर वृद्धि, वैश्विक बाजार में सांस्कृतिक अंतर, आदि।

BENEFITS OF SWOT ANALYSIS

It is a matrix documentation that makes it a visual analytical tool for a quick preview of critical points related to a business. Being an easy-to-use format, it has a widespread application for strategic planning and business decision making. 

•It is a highly affordable framework and hardly requires any technical expertise during preparations.

•Directors, managers, employees and other stakeholders, can better understand the company’s position, health and loopholes using such analysis. Thus, the management can work on corporate weaknesses, enhance competitiveness, prepare for the unfavorable situations and grab the upcoming opportunities.

 •Moreover, it brings all the information in a single place to facilitate correlation of distinct factors. It also promotes discussion and exchange of ideas for problem solving.


SWOT विश्लेषण के लाभ

यह एक मैट्रिक्स प्रलेखन है जो इसे त्वरित के लिए एक दृश्य विश्लेषणात्मक उपकरण बनाता है किसी व्यवसाय से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं का पूर्वावलोकन। उपयोग में आसान प्रारूप होने के नाते, इसमें रणनीतिक योजना और व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए व्यापक अनुप्रयोग।

• यह एक अत्यधिक किफायती ढांचा है और शायद ही किसी तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता है तैयारियों के दौरान।

• निदेशक, प्रबंधक, कर्मचारी और अन्य हितधारक, बेहतर ढंग से समझ सकते हैं इस तरह के विश्लेषण का उपयोग करके कंपनी की स्थिति, स्वास्थ्य और खामियां। इस प्रकार, प्रबंधन कॉर्पोरेट कमजोरियों पर काम कर सकते हैं, प्रतिस्पर्धा बढ़ा सकते हैं, इसके लिए तैयार हो सकते हैं प्रतिकूल परिस्थितियां और आने वाले अवसरों का लाभ उठाएं।

• इसके अलावा, यह सहसंबंध को सुविधाजनक बनाने के लिए सभी जानकारी को एक ही स्थान पर लाता है अलग-अलग कारक। यह समस्या को हल करने के लिए चर्चा और विचारों के आदान-प्रदान को भी बढ़ावा देता है।

DISADVANTAGE

• SWOT analysis is prone to individual biases and improper understanding of key focus areas. The analyst can miss out on specific points since it requires manual entry of the data. Furthermore, it doesn’t have a long-term relevance as the data keeps changing with time and volatile markets. Also, the information gap and misleading data make it highly subjective at times.

• It is an initial level of business planning that segregates every information into four segments. Since it is a highly structured process, it may seem unsuitable for resolving complex problems. Moreover, in some cases, it fosters the need for further analysis using other tools and techniques.

नुक्सान

• एसडब्ल्यूओटी विश्लेषण व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों और प्रमुख फोकस क्षेत्रों की अनुचित समझ से ग्रस्त है। विश्लेषक विशिष्ट बिंदुओं से चूक सकता है क्योंकि इसके लिए डेटा की मैन्युअल प्रविष्टि की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इसकी दीर्घकालिक प्रासंगिकता नहीं है क्योंकि डेटा समय और अस्थिर बाजारों के साथ बदलता रहता है। इसके अलावा, सूचना अंतर और भ्रामक डेटा इसे कई बार अत्यधिक व्यक्तिपरक बनाते हैं।

• यह व्यवसाय योजना का एक प्रारंभिक स्तर है जो हर जानकारी को चार खंडों में विभाजित करता है। चूंकि यह एक अत्यधिक संरचित प्रक्रिया है, इसलिए यह जटिल समस्याओं को हल करने के लिए अनुपयुक्त लग सकता है। इसके अलावा, कुछ मामलों में, यह अन्य उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके आगे के विश्लेषण की आवश्यकता को बढ़ावा देता है।

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